Monday, August 17, 2020

खूबसूरती की 16 बातें हिंदी में:-कैसे निखारे अपनी त्वचा को(beautytips mishthi blogger)

beauty women images, glowing skin images free download without copyright,

असली खूबसूरती आपके भीतरी स्वास्थ्य से झलककर चेहरे पर आती है। जो आपको नजर नहीं आती है। और आप तरह-तरह की मेकअप सामग्री के पीछे ताउम्र भागती रहती हैं। मेकअप भी उसी चेहरे पर फबता है, जिस चेहरे पर कुदरती आभा की परत होती है। भीतरी सौंदर्य के लिए यह 16 बातें अपने जीवन में उतारे:--

आइए जाने:-

1. नाश्ता राजाओं की तरह होना चाहिए। किसी भी तरह से अपना नाश्ता मिस न करें ,अगर भूख न भी हो तो भी नाश्ते को न छोड़ें। शारीरिक व मानसिक दोनोंं ही तरह से दुरुस्तत रहने  का सबसे अच्छा तरीका है बेहतरीन नाश्ता लेना। नाश्ता संतुलित होना चाहिए। सुबह का नाश्ता तनाव पैदा करने वाले केमिकल को कम करता है। इसीलिए जितना हो सके सुबह का नाश्ता संतुलित होना चाहिए। जिससे हमारा पूरा दिन तंदुरुती भरा जाए।

healthy eating foods images, healthy food  images free download without copyright

2.  संतुलित भोजन ले। यह शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखता है तथा पूरेेेेे दिन ताजगी बनी  रहती है। खाना हमेशा समय पर करें। जंक फूड तथा तली भुनी चीजें खानेेे से बचें। खानेे के प्रत्येेक कोर को ठीक से चबा चबा कर खाएं।

3. कैफीन की सही मात्रा कुछ कुछ देर के लिए आपको एनर्जेटिक को अलर्ट बनाती हैं। पर जब इसको ज्यादा मात्रा में या लगातार लिए जाता है

kaifin pic, drinking images, coffee images free download without copyright

4.इसकी कमी से सुस्ती सी छा जाती है रक्त  तथा शरीर के लिए जरूरी तरल के रूप मेंं पानी का बहुत महत्व है। पानी के साथ ही दही नींबू -पानी रसदार फलोंं का भी सेवन करें।

sleeping women images, Sleep time images free download without copyright


5.दिमाग के लिए ओमेगा -3 भी आवश्यक है यह अखरोट के अलावा मछली में भी पाया जाता हैं।

6.फाइबर आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। एनर्जी तथा ताकत को बनाए  रखने के लिए 25 से 30 ग्राम फाइबर रोज ले। फलों का जूस पीने की बजाय सीधे फल खाएं, वह भी दांतों से काट कर।

7. वॉटर थेरेपी यानी पानी के छींटे चेहरे पर मारने के बाद भी काफी लोग आराम तथा ताजगी महसूस करते हैं।हर दो-तीन घंटे के बाद ऐसा करने से काफी आराम मिलता है। तथा ताजी महसूस होती है।

water therapy images, swimming women images, water therapy images free download without copyright

8.अपने भीतर फाइटिंंग स्पिरिट को हमेशा बनाए रखें। कभी हार न माने। लगातार बोर फिल करना दुखी रहना, हमेशा निराश रहना, बात बात में गुस्सा करना यह सब सौंदर्य  के दुश्मन हैं। और यह सारे लक्षषण मानसिक थकान के कारण उत्पन्नन होते है। हमेशा क्रिएटिव बने रहें और सोच सकारात्मक रखें।

9.तनाव सौंदर्य को नष्ट करता है आप जब तनाव मेंं हो या कौन हो रही हो तो अपने ब्रीथ को यूज करे यानी कुछ मिनट लंबी लंबी सांस लें। अधिक ऑक्सीजन मिलते ही दिमाग तथा शरीर मेंं रक्त संचार बढ़ जाता है तथा फूर्ति का अहसास होने लगता है। अपनी सांंस को अंदर की तरफ कीजिए ताकि पेट फूल जाए । कुछ देर तक रोके फिर धीरे-धीरे छोड़े। आप काफी रिलैक्स फील करेंगे और दोबारा ताजगी आ जाएगी।

10.आराम नहीं करने के कारण भी सौंदर्य में कमी आती है जब आप आराम करें। तो सिर्फ आराम ही करें। सारी  बातों को या चिंताओं को अपने दिमाग से निकाल दें, तथा रिलैक्स फील करें। बीच-बीच में काम याद आए, तो तो उन्हें करने के लिए ना उठती रही। कंप्यूूूटर का इस्तेमाल रात को 1:00 बजे के बाद कम से कम करें। नकारात्मक विचारों को दूर करें -डर ,चिंता तथा लगातार काम का दबाव आपके शरीर तथा दिमाग को थका देता है जिससे आपका सौंदर्य भी प्रभावित होता है हमेशा पॉजिटिव थिंकिंग रखें।

11.थके हुए या उखड़े मोड़ को सकारात्मक बनानेे का सबसे अच्छा तरीका है अपना मनपसंद तथा अच्छा संगीत सुनना है।अच्छा  संगींत सारी थकान दूर कर देताा है। अपने पसंदीदा गानों की सीडी अपने पास रखें तथा थकान हो तो थोड़ा सा समय म्यूजिक को दें।

12.नींद न आने के कारण भी सौंदर्य प्रभावित होताा है आपके बेडरूम का माहौल आपके अनुकूल होनाा चाहिए। थकान दूर करने और अच्छी नींद के लिए बेडरूम की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। बहुत ठंडा या बहुत गर्म वातावरण होनेे के कारण नींद बीच-बीच में टूटती रहती है। नींद जब पूरी नहीं हो पाती है तो दिन भर सुस्ती छाई रहती है अतः कमरे का एटमॉस्फेयर अपने अनुकूल बना कर रखें।

13.नियमित व्यायाम शरीर को स्वस्थ व सुंदर लगता है एरोबिक्स को सेहत के लिए सबसे अच्छा माना गया है।इसके अभ्यास से गहरी नींद आती है। पाचन सही रहता है। और सौंदर्य में निखार आता है।

exercise images, yoga images, yoga images,exercise free download without copyright

14.नशा सेहत व सौंदर्य का शत्रुु है नशानवीस सिस्टम में तनाव लाता है सेल्स टिश्यू नवीन तथा शरीर के दूसरे अंग,जो शरीर के भीतरी और बाहरी अंगो को संचालित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन पर नशीले पदार्थ गहरा असर डालते हैं। नशा ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कनो को भी प्रभावित करता है। कम-से-कम सोने से तीन घंटे पहले तक कोई नशा न करें।

15.सभी कार्यो को करने के साथ-साथ आप स्वयं के लिए भी थोड़़ा य निकालेे। अपना मनपसंद काम करे या अपनी हाॅबी को समय दे। कुछ-न-कुछ क्रिएटव करते रहे।इससे सौंदर्य में ताजगी बनी रहती है।

16.हर वक्त घड़ी के हिसाब से काम करते रहने से तनाव हो जाता है। घड़ी पर हर समय निगाह न रखें। जरुरत हो तो अलार्म  इस्तेमाल करे। सेहत व सौंदर्य के लिए फ्रिडम भी होना बहुत जरूरी है।इसके साथ ही डायरी की आदत से आप अपना मन हल्का करे। कुछ बातें जो सही से नहीं कह सकते। उन्हे लिखकर अपना मन हल्का करने का प्रयास करें। सुंदरता का संबंध मन से भी है अतः मन को तनाव रहित रखें।

घरेलू सौंदर्य प्रसाधनो से चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के तरीके:-

1•गुलाब के फूल की नरम पंखुडियां को कच्चे दूध मे डाल कर आधा घंटा रखे।फिर पीस कर पूरे चेहरे और होन्ठो पर लेप कर ले।आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। 

2• पके हुए पपीता के मुद्दे को पूरे चेहरे पर लगाऐ।सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। 

3• आलू और खीरे को बारीक काट पीस लें। और चेहरे पर लेप कर ले। विशेष कर आखों के नीचे लगा कर अंगुलियों से हल्के हल्के मले।सूखने पर ठंडे पानी से धोकर हाथों पर 10-12बूँद गुलाब जल ले कर चेहरे पर लगा ऐ ।मुहासो के दाग और आखों के काले घेरे को दूर करने के लिए यह उत्तम प्रयोग है। 

4• एक चम्मच चंदन का बुरादा और एक चम्मच जौ का आटा सूती रूमाल में रख कर एक पोटली बना ले।इस पोटली को कच्चे दूध मे डुबो कर पूरे चेहरे पर थोड़ा रगड़ते हुए घुमाए।यह प्रयोग चेहरे की धूल, चिकनाई ,तैलीय चमक और झाई को दूर कर नई चमक पैदा करता है। 

5•पके हुए टमाटर को पीस कर उसका रस निकाल ले और सोयाबीन के आटे में मिला कर गाढ़ा लेप (peste) तैयार कर ले। इसे एक दिन छोड़ कर पूरे चेहरे पर लगा कर सूखने पर धो लें। चेचक के दाग इस प्रयोग से मिट जाते हैं। 

6• पालक के पत्तों को आधे कप पानी में पका कर पीस लें। और निचोड़ ले। इस रस में बेसन मिला कर गाढ़ा उबटन तैयार कर ले। यह उबटन लगा कर सूखने पर रगड़ कर छुड़ा ले और स्नान कर ले। पूरे शरीर की त्वचा में नई जान फूंक कर चमक पैदा करने वाला यह अद्भुत प्रयोग है। 

हरी इलायची से स्‍किन बनेगी गोरी और टाइट, बस जान लें चेहरे पर लगाने का सही तरीका

स्‍किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसे चेहरे पर कैसे लगाना है 

आइए जानते हैं:-

हरी इलायची से स्‍किन बनेगी गोरी और टाइट, बस जान लें चेहरे पर लगाने का सही तरीका इलायची में विटामिन ए, बी और सी होते हैं, जो कई तरीकों से आपकी त्वचा की देखभाल करने के काम आ सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडें में संक्रमण से लड़ने वाले गुण होते हैं,
जो काले दाग-धब्बों को दूर कर चेहरे की रौनक बढ़ाते हैं। कई बार किचन में मौजूद मसालों को चेहरे पर लगाने से डर लगता है कि कहीं स्‍किन जल न जाए।
मगर इलायची काफी गुणकारी है और इससे स्‍किन पर किसी प्रकार की कोई परेशानी पैदा नहीं होती। लेकिन इसे स्‍किन पर लगाने से पहले एक पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। यदि आपभी घर बैठे एक ऐसी DIY रेसिपी बनाना चाहती हैं जो आपके चेहरे को पूरी तरह से निखार दे,
तो इलायची (Cardamom) के ये नुस्‍खे ट्राय करना बिल्‍कुल भी न भूलें।

​1. इलायची से बनाएं रोज मास्क

यह एक लाइट एक्सफोलिएटिंग मास्क है, जिसे बनाने के लिए एक चुटकी सूखा इलायची पाउडर, एक कप गुलाब जल और 3/4 कप सादा ओट्स का इस्तेमाल करें। ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें जिससे यह आपके चेहरे पर असानी से चिपक सके। इन सभी चीजों को मिक्‍स करके कुछ देर के लिए रख दें जिससे यह मुलायम हो जाए और चेहरे पर असानी से लग जाए। अब अपने चेहरे को धो लें और इस पेस्‍ट को लगा कर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। सप्ताह में एक बार से अधिक इस मास्क का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।

हेलो फ्रेंड आशा है कि आपको मेरा ये टॉपिक बहुत पसंद आया होगा ,इसलिए आप अपनी राय दे। धन्यवाद

No comments:

Post a Comment

If you have any doubt, plz let me tell